13 June 2013



अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता नहीं मिल पा रही है तो हनुमानजी आराधना सर्वश्रेष्ठ उपाय है। इसके लिए आपको शनिवार के दिन किसी हनुमान मंदिर जाना है। मंदिर जाते समय अपने साथ एक नींबू और 4 लौंग लेकर जाएं।




जब आप मंदिर पहुंच जाएं इसके बाद उस नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें। फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें या हनुमानजी के मंत्रों का जप करें। इसके बाद हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें। इसके बाद हनुमानजी का पूजन करें। पूजन के बाद यह नींबू अपने साथ रखें या घर पर किसी पवित्र स्थान पर रखें।




इस उपाय से आपके कार्यों में आ रही बाधाएं नष्ट हो जाएंगी। किसी प्रकार की नकारात्मक शक्तियों से रक्षा हो जाएगी। घर-परिवार के सदस्यों पर किसी की बुरी नजर का प्रभाव नहीं होगा। यह एक टोटका है अत: इसके संबंध में कोई शक या संदेह नहीं करना चाहिए। यह पूरी तरह आस्था और विश्वास का उपाय है।




यदि कोई व्यक्ति शनिवार के दिन हनुमानजी का ध्यान और पूजन करता है तो उसे शनि के दोषों से किसी भी प्रकार का भय नहीं होता है। शनिवार के दिन हनुमानजी को बना हुआ मीठा पान भी चढ़ाया जा सकता हैं। हनुमानजी के लिए मीठा पान भी महत्वपूर्ण नैवैद्य माना जाता है। इससे कुंडली के ग्रह दोषों से शांति मिलती है।




यदि किसी व्यक्ति का व्यापार ठीक से नहीं चल रहा हो उसे शनिवार के दिन नींबू का एक उपाय करना चाहिए। उपाय के अनुसार एक नींबू को दुकान की चारों दीवारों पर स्पर्श कराएं। इसके बाद नींबू को चार टुकड़ों में अच्छे से काट लें और चारों में दिशाओं में नींबू का एक-एक टुकड़ा फेंक दें। इससे दुकान की नेगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाएगी।

No comments: